शनिवार, नवंबर 30, 2013

पाटन में समय पर हजारों घरों में नहीं पहुंचा राशन का गेंहू


अनाज का वाहन छोड़ भागा चालक, प्रबंधक लीड समिति, शुभम ट्रांसपोर्ट और आपूर्ति निगम के गोदाम प्रभारी को नोटिस

शासन की मंशा थी कि दीपावली के पहले उचित मूल्य दुकानों पर राशन का अनाज समय रहते पहुंच जाए लेकिन नागरिक आपूर्ति निगम प्रबंधन का निजी ट्रांसपोर्टरों पर भरोसा महंगा पड़ गया। 725 क्विंटल गेंहूं से भरा ट्रक छोड़कर भागे एक चालक की लापरवाही के चलते पाटन के बिजौरी राशन दुकानों से संबद्ध हजारों ग्रामीणों तक उचित मूल्य दुकानों का राशन का अनाज नहीं पहुंच पाया।  इस लापरवाही के चलते जो अनाज दीपावली के पहले पाटन के लीड बिजौरी में पहुंचना था वह 10 नवंबर को पहुंच पाया। इस मामले में घोर लापरवाही बरतने वाले नागरिक आपूर्ति निगम के गोदाम प्रभारी, लीड बिजौरी के प्रबंधक एवं शुभम टांसपोर्टर को खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति नियंत्रक आर. एस. ठाकुर द्वारा कारण बताओं नोटिस जारी किया गया है। श्री ठाकुर ने बताया कि इन तीनों के जवाब आने के बाद इन पर वैधानिक कार्रवाई की जा सकती है।
29 राशन दुकानों में होना था आवंटन
इस मामले में श्री ठाकुर ने बताया कि करीब 725 क्विंटल गेंहूं में एपीएल के लिए 151 क्विंटल, बीपीए के लिए 48 क्विंटल, अंत्योदय कार्ड धाराकों के लिए 233 क्विंटल और एमडीएम कार्ड धारकों के हिस्से का 291 क्विंटल गेंहूं था। यह 30 अक्टूबर को ही उठा लिया गया था। लीड बिजौरी में यह अनाज 30 अक्टूबर को ही पहुंचाया जाना था जिसका वितरण 29 राशन दुकानों में होना था। लेकिन यह नहीं हो पाया। जिससे हजारों की तादाद में पाटन में निवास करने वाले एपीएएल, बीपीएल, अंत्योदय और एमडीएम कार्ड धारकों की दीपावली का पर्व फीका रहा।
दर्ज होेनी चाहिए एफआईआर
पाटन बिजौरी में जिन कार्ड धारकों को राशन दुकानों से दीपावली के पहले अनाज नहीं मिल पाया उन्होंने समय पर अनाज न मिलने से काफी नाराजगी जताई। पर्व के बाद राशन दुकानों पर पहुंचने के बाद जब उन्हें इसके कारण का पता चला तो अधिकांश ने मांग की कि लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज होनी चाहिए ताकि भविष्य में कोई भी इस तरह का कृत्य करने का दुस्साहस न करे।
होगी वैधानिक कार्रवाई
अनाज ले जा रहे ट्रक चालक की लापरवाही से देरी हुई।
आर.एस. ठाकुर
नियंत्रक, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग

हालांकि अनाज दुकानों में 9 और 10 नवंबर को पहुंचा दिया गया। लापरहवाही बरतने वाले नागरिक आपूर्ति निगम गोदाम प्रभारी, प्रबंधक लीड बिजौरी समिति एवं शुभम ट्रांसपोर्ट को नोटिस दिया गया है। नोटिस का जवाब आने के बाद वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें