रविवार, नवंबर 10, 2013

महज दस सालों में बदल गई तस्वीर




बरगी विधायक
प्रतिभा सिंह 
किसी ने बढ़ाई शैक्षणिक योग्यता कोई बना संपन्न

विधानसभाओं में विधायक बनने के बाद पिछले दस सालों में विधायकों ने अपने क्षेत्रों की तस्वीरें बदली या नहीं बदली ये तो क्षेत्र के लोग ही बेहतर जानते हैं लेकिन इन 10 सालों में विधायकों की तस्वीर जरुर बदल गई। विधायकों के लारा नाम निर्देशन पत्रों में दिए गए एफिडेविड इस बात को बयान कर रहे हैं।
10 सालों में बब्बू ने पास करली 10 वीं की परीक्षा
हरेंद्रजीत सिंह "बब्बू"
उत्तर मध्य
 विधायक
पश्चिम क्षेत्र के भाजपा प्रत्याशी हरेंद्रजीत सिंह बब्बू वर्ष 2003 में जहां महज 8 वीं कक्षा पास थे वहीं वर्ष 2010 में उन्होंने डिंडौरी के एक स्कूल से 10 वीं कक्षा की परीक्षा पास करली। 2003 में जब बब्बू ने चुनाव लड़ा तो उनके हाथ में महज 4 हजार रुपए एवं पत्नी के हाथ में 22 सौ रुपए थे। बैंक खातों में दंपत्ति के पास करीब साढ़े 16 लाख रुपए एवं एक इंडिका कार के साथ नैनपुर में विरासत में मिली संपत्ति में 7 लाख रुपए का हिस्सा था। तब उन पर करीब साढ़े 6 लाख रुपए का ऋण था। वर्तमान में बब्बू के हाथ में नगद साढ़े 3 लाख रुपए एवं उनकी पत्नी के हाथ में 51 हजार रुपए नगद हैं। इस तरह बब्बू कुल 38 लाख 98 हजार रुपए की एवं उनकी पत्नी 23 लाख रुपए की चल संपत्ति के मालिक हैं। पहले जहां उनके पास सिर्फ एक इंडिका कार थी वहीं अब वे साढ़े 8 लाख रुपए की ओपेल तवेरा एवं साढ़े 13 लाख रुपए की इंडीवर कार के भी मालिक हैं। अब नैनपुर की प्रापर्टी के साथ शहर और भोपाल में प्लाटों सहित बब्बू करीब डेढ़ करोड़ रुपए एवं उनकी पत्नी सवा करोड़ रुपए की संपत्ति की मालिक हैं।
कार से स्कूटर पर आए शरद
पाटन विधायकअजय विश्नोई
उत्तर मध्य विधानसभा के विधायक महज 10 साल में स्कूटर से कार पर आ गए। वर्ष 2003 में उनके लारा निर्वाचन कार्यालय को दिए गए एफिडेविड में चुनाव के पूर्व उनके पास महज एक 4 हजार रुपए का स्कूटर, हाथ में 1 लाख 74 हजार रुपए, 14 हजार रुपए नगद सहित करीब 20 लाख रुपए की चल एवं अचल संपत्ति थी। वहीं वर्ष 2013 में वे करोड़पति बन चुके हैं। उनके पास 16 लाख 53 हजार रुपए की अचल संपत्ति के साथ अब 1 करोड़ 30 लाख रुपए की अचल संपत्ति भी है। डेढ लाख रुपए के आभूषणों के साथ अब स्कूटर ही नहीं वे कार के भी मालिक हैं। उनके पास 84 हजार रुपए की एक रिवाल्वर भी है। उनकी आमदनी का जरिया उन्होंने विधायक को मिलने वाला मानदेय बताया है जो सालाना 1 लाख 20 हजार रुपए है। 
अस्पताल व्यवसाय से बिल्डरशिप में आए अजय
पाटन के भाजपा प्रत्याशी अजय विश्नोई ने 10 साल पहले जब पर्चा भरा तो उनके हाथ में महज 18 हजार रुपए थे। बचत खाते में 80 हजार, 1 लाख रुपए की एफडी, 12 हजार के बांड, 5 लाख रुपए की एलआईसी और 50 लाख रुपए का नया गांव में आवास था। 10 साल बाद अब उनके पास करीब 60 लाख रुपए की जबकि पत्नी के पास 94 लाख रुपए की चल संपत्ति है। इस के साथ ही अजय 1 करोड़ 90 लाख रुपए की अचल संपत्ति के मालिक हैं जबकि उनकी पत्नी 1 करोड़ 20 लाख रुपए की संपत्ति की मालिक हैं। कृषि स्नातक अजय पूर्व में नेशनल अस्पताल में भागीदार थे लेकिन अब भागीदारी के साथ वे बिल्डर भी बन चुके हैं।
जीप से सफारी पर आर्इं प्रतिभा
बरगी विधायक प्रतिभा सिंह ने जब वर्ष 2003 में पर्चा दाखिल किया तो उनके हाथ में नगदी 50 हजार रुपए, 50 तोला सोना, 5 किलो चांदी और 5 लाख रुपए की जमीन के साथ 6 लाख रुपए का लोन था। वर्तमान में वे 51 लाख 76 हजार रुपए की चल और 2 करोड़ 83 लाख 77 हजार रुपए की मालिक हैं। पहले जहां वे जीप से चला करतीं थीं अब उनके पास सफारी भी है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें