शुक्रवार, नवंबर 01, 2013

शिवसेना, गौंगपा ने की नामांकन दाखिल करने की शुरुआत



दो दर्जन ने लिए लिए नामांकन फार्म, 4 ने दाखिल किए नामांकन

 विधानसभा निर्वाचन 2013 के लिए नाम निर्देशन की प्रक्रिया शुक्रवार से प्रारंभ हो गई है। पहले दिन शिवसेना से 2 नाम निर्देशन के पर्चे दाखिल किए गए। सबसे पहले उत्तर मध्य से शिवसेना उम्मीदवार के रूप में मथुरा जैन उत्साही ने अपना पर्चा भरा। दूसरा पर्चा शिवसेना के ही मुरारीलाल तिवारी ने पनागर विधानसभा से दाखिल किया। इसी तरह तीसरा पर्चा गौंडवाना पार्टी के सिद्धार्थ गुप्ता ने बरगी विधान सभा से पर्चा दाखिल किया। इसके साथ ही सिहोरा से बसपा की बबीता गौंटिया ने नामांकन फार्म जमानत राशि के साथ भरा।
इसके अलावा उत्तर मध्य विधानसभा से कांग्रेस नेता नरेश सराफ, मनोज सेठ, सीपीआई से एडवोकेट रहीम शाह, भारतीय शक्ति चेतना से राजकुमारी गुप्ता, बसपा से प्रदीप विश्वकर्मा,  निर्दलीय प्रत्याशी आशीष चौबे, बहार अहमद अंसारी ने नामांकन फार्म लिए। बरगी से निर्दलीय उम्मीदवार नरेंद्र सिंह ने नामांकन फार्म लिया। पनागर विधानसभा के लिए गोंगपा के युवराज विश्वकर्मा, बसपा से मथुरा प्रसाद, निर्दलीय उम्मीदवार शेख चिल्ली एवे दाऊ राजेंद्र पटेल ने नामांकन फार्म लिया। इसके साथ ही सिहोरा में 1, पश्चिम में 3, पूर्व में 2 और कैंट में 2 नामांकन फार्म सहित करीब 24 फार्म 8 विधानसभाओं से लिए गए जबकि 4 ने नामांकन पर्चा जमानत राशि के साथ दाखिल किया।
इसके साथ जिला निर्वाचन कार्यालय कलेक्ट्रेट परिसर में आठों विधानसभाओं के लिए क्षेत्रवार रिटर्निंग कार्यालयों में राजनीतिक दलों, निदर्लीय प्रत्याशियों या उनके समथर्कों द्वारा नामांकन फॉर्म लेने कवायद चलती रही। 8 नवंबर तक
चलने वाली प्रक्रिया के लिए रिटर्निंग कार्यालयों में डिजिटल घड़ी लगा दी गई है। इसी घड़ी के समयानुसार सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक नामांकन फार्म लिए जा रहे हैं।
समर्थकों को नहीं मिलेगा प्रवेश
नामांकन फॉर्म दाखिले की प्रक्रिया के दौरान जिला कलेक्टर कार्यालय के आसपास सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता कर दी गई है। दोनों गेटों पर पुलिस बल की मौजूदगी में आने जाने वालों से पूछताछ की जा रही है। वाहन पार्किंग की व्यवस्था के भी अलग इंतजाम किए गए हैं।
एकल खिड़की प्रणाली
भटकाव से बचाने प्रत्याशियों एवं उनके समथर्कों के लिए कलेक्टर कार्यालय में एकल खिड़की प्र.ााली की व्यवस्था कर दी गई है। सभा, वाहन आदि जैसी परमीशन के लिए परेशान अभ्यथिर्यों की असुविधा को देखते हुए यह
र्नि.ाय लिया गया है।
बाहर रोके जाने से समर्थक नाराज
नामांकन के पहले ही गेट पर तैनात पुलिस कर्मियों को उम्मीदवारों के साथ आए  समर्थकों की नाराजगी का सामना करना पड़ा। दोनो गेटों पर तैनात पुलिस कर्मियों को किसी तरह समर्थकों के साथ उम्मीदवारों को भी कलेक्टर के आदेश से अवगत कराकर शांत कराते नजर आए। निर्वाचन कार्यालय में नामांकन दाखिल करने का पहला दिन शांतिपूर्ण रहा। 
पहुंचे केंद्रीय प्रेक्षक
निर्वाचन आयोग के केंद्रीय प्रेक्षकों ने भी सीट संभाल ली है। जिला निर्वाचन कार्यालय कलेक्ट्रट पहुंचे केंद्रीय प्रेक्षकों ने अधिकारियों से मुलाकात कर आठों विधानसभाओं की जानकारी तलब की है। इसमें केंट के लिए उड़ीसा से आए एमसी मामदी, यूपी के अजय मिश्रा, गुजरात के निम्बाराम और वीबी वर्मा
शामिल हैं।

विधानसभा - कमरा नंबर        नामांकन फार्म बिक्री        भरे गए
पाटन -        34 नंबर                        1                    -
बरगी -        36 नंबर                        2                    1
उत्तर -         37 नंबर                        8                    1
पनागर -     03 नंबर                        5                    1
सिहोरा -     12 नंबर                        1                    1
पश्चिम -     17 नंबर                        3                    -
पूर्व -          19 नंबर                         2                    -
केंट -          22 नंबर                         2                    -

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें